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ऑनलाइन खेलों का विकास किया जाना



एक-दूसरे को मारना।

 अगले एक बहु खिलाड़ी वातावरण में पारस्परिक बातचीत आया था इस तरह के खेल को पहले डुंगन कहा जाता था। डुंगन ने खिलाड़ियों को क्वेस्ट की एक श्रृंखला पूरी करने के लिए एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा दी हर बार उपयोगकर्ता द्वारा लॉग इन किए जाने पर डुंगन ने नई सेटिंग्स खिलाड़ियों को प्रदान की।

 सन  1970 के बाद में अधिक से अधिक घरों में कंप्यूटर प्रेमी वीडियो गेम की  सनक के साथ हो रही की शुरुआत को देखा। एक प्राकृतिक परिणाम के रूप में, लोगों को घर में कंप्यूटर के लिए अपने स्वयं के खेल लिखना शुरू कर दिया इन प्रोग्रामिंग शौकिनो  ने स्थानीय बाजारों में इन घर में उगाए जाने वाले खेलों का कारोबार किया और बेच दिया

 

dugan game

1970 के दशक में अन्य परिवर्तन के लिए घर में गेमिंग कंसोल थे जो गेम कारतूस का उपयोग करते थे। इसका मतलब है कि लोगों को भारी खेल सांत्वना प्रणाली होने के बजाय एक आधार इकाई के लिए खेल कारतूस इकट्ठा कर सकता है

 1980 के दशक - तूफान से पहले कुछ ठहराव: -1980  में वीडियो और कंप्यूटर गेम के लिए बढ़ती सनक को देखा है, लेकिन ऑनलाइन गेमिंग क्षितिज पर अभी तक नहीं था।

 बेहतर ध्वनि और ग्राफिक्स के साथ नए खेल पेश किए गए और लोकप्रियता प्राप्त की। ध्रुव की स्थिति और पीएसी आदमी इन दोनो ने बड़ी लोकप्रियता हासिल की थी यह 1980 के दौरान था जब निंटेंडो ने अपना पहला गेमिंग सिस्टम पेश किया था।

 1990 के दशक - क्रांति शुरू होती है :- 1990 के दशक में लोकप्रियता और प्रौद्योगिकी दोनों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई, जो कि ज्यादातर 3-डी और मल्टीमीडिया के उदय के कारण हुई ।

 Myst, बौद्धिक साहसिक खेल सीडी रोम प्रारूप पर गेमिंग शुरू की। फैनियर 3-डी ग्राफिक्स हार्डवेयर ने एफपीएस (पहले व्यक्ति शूटर) गेम जैसे भूकंप संभव बनाया।

 1990 के बाद में इंटरनेट, MUDs (बहु उपयोगकर्ता तहखानों) जो ऑनलाइन खेल बेतहाशा लोकप्रिय बना उसमे घातीय विकास देखा । नए और बेहतर ग्राफिकल इंटरफेस में दुनिया भर के लोग न केवल एफपीएस गेम में बल्कि वास्तविक समय रणनीति गेम (आरटीएस गेम) में भी एक दूसरे के खिलाफ खेल रहे थे साथ ही ग्रैंड थेफ्ट ऑटो की तरह तीसरे व्यक्ति का खेल।

यह वह अवधि भी थी जब वेबसाइटों ने ऑनलाइन गेम जैसे टेट्रिस, पिंग पोंग, मारियो ब्रदर्स, सुपर मारियो, और अन्य मुफ्त ऑनलाइन फ्लैश गेम और गैर-फ्लैश आधारित गेम को उनके साथ पंजीकरण के बाद खेलने के लिए मुफ्त में पेश करना शुरू कर दिया था। इसने वास्तव में लोकप्रिय मानस में ऑनलाइन गेमिंग को एक बहुत बड़ा धक्का दिया ।

 21 वीं सदी-दुनिया सिर्फ एक खेल का मैदान है:-21 वीं सदी के प्रारंभिक वर्षों  में डीवीडी-सीडी रोम का प्रभुत्व था इसने ऑनलाइन गेम खेलने का तरीका बदल दिया है। सोनी के प्ले स्टेशन और माइक्रोसॉफ्ट के एक्स-बॉक्स जैसे नवीनतम गेमिंग सिस्टम में नेटवर्किंग क्षमताएं हैं ताकि लोग दुनिया भर से वास्तविक समय में एक दूसरे के साथ खेल सकें। तेजी से बढ़ती ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं शब्द के सही अर्थों में इन ऑनलाइन खेलों को संभव खेल बना दिया है

 ऑनलाइन गेम के लिए लगातार विकसित हो रही तकनीक की एकमात्र खामी यह है कि आज आप जो खरीदते हैं वह अगले वर्ष तक अप्रचलित हो सकता है। सौभाग्य से, गंभीर गेमर्स के लिए, इन ऑनलाइन गेम के लिए पुनर्विक्रय उद्योग बहुत बड़ा है। यह पुनर्विक्रय उद्योग ऑनलाइन गेम के कभी भी बदलते हुए इतिहास के लिए सिर्फ एक और तत्व है।

 

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